How can diabetes affect a women's sex life

आज भागदौड़ भरे जीवन में अधिकांश महिलाएं मधुमेह का शिकार होती जा रहीं हैं। डायबिटीज रोगी को हमेशा स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को झेलना पड़ता है, जिसका बुरा असर उसकी सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मधुमेह से ग्रस्त महिला का कोई सेक्स जीवन नहीं होता है, उनकी भी आम लोगों की तरह सेक्स की इच्छा होती है। इसलिए निराश होने की ज़रूरत नहीं है, यहाँ कुछ ऐसे टिप्स दिए जा रहे हैं जिसके मदद से आप डाइबीटिज रोगी होने के बावजुद सेक्स जीवन का आनंद उठा सकती हैं-

मधुमेह से पीड़ित कई महिलाएं यौन कठिनाइयों का अनुभव करती हैं। यदि इसे ठीक से नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो उच्च रक्त शर्करा नसों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जो अच्छी सेक्स लाइफ के लिए आवश्यक हैं। यह जननांगों में रक्त के प्रवाह को भी बाधित कर सकता है, जो संवेदना को बढ़ाता है और स्नेहन को ट्रिगर करता है।

महिलाओं में मधुमेह के कारण होने वाली सेक्स समस्याएं

कम यौन इच्छा और उत्तेजना

एक महिला का मस्तिष्क उसकी कामुकता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब वह यौन उत्तेजित होती है, तो उसका मस्तिष्क अपने जननांगों को संदेश भेजता है कि वह सेक्स के लिए तैयार होना शुरू कर दे।

लेकिन कभी-कभी, मधुमेह से तंत्रिका क्षति इन संकेतों को प्रेषित करने के तरीके में हस्तक्षेप कर सकती है। नतीजतन, एक महिला सेक्स में रुचि खो सकती है। वह आनंददायक संवेदनाओं को महसूस नहीं कर सकती है। या उसका शरीर पर्याप्त रूप से इसके लिए तैयार नहीं हो सकता है।

योनि का सूखापन

आमतौर पर, जब एक महिला यौन उत्तेजित होती है तो योनि गीली हो जाती है। हालांकि, उच्च रक्त शर्करा चिकनाई के साथ हस्तक्षेप कर सकती है, जिससे योनि सूखी और टाइट हो सकती है। नतीजतन, संभोग काफी असहज हो सकता है।

कुछ महिलाओं के लिए एक ओवर-द-काउंटर सेक्स लुब्रिकेंट योनि में सूखापन से छुटकारा दिलाता है।  विभिन्न प्रकार के स्नेहक के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें। एस्ट्रोजेन थेरेपी एक और विकल्प है।

संभोग में कठिनाइ

उचित तंत्रिका संकेतन और जननांग रक्त प्रवाह दोनों सनसनी और संभोग के लिए आवश्यक हैं।

अवसाद और चिंता

मधुमेह तनावपूर्ण हो सकता है। अपने दिमाग में तनाव के साथ, एक महिला को आराम करने और अंतरंगता का आनंद लेने में परेशानी हो सकती है।

मधुमेह वाली महिलाएं क्या कर सकती हैं? पहला स्टेप एक डॉक्टर से मिलें। जबकि मधुमेह एक महिला के यौन जीवन को प्रभावित कर सकता है, अन्य कारक भी ऐसा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, रजोनिवृत्ति, दवाएं और रिलेशनशिप की समस्याएं सभी यौन समस्याओं में योगदान कर सकते हैं।

You Might Also Like

Leave Comments